स्पीहा नें 55000 से अधिक पौधे लगाए

स्पीहा ने 1 जुलाई 2022 को अपने 16वें अंतर्राष्ट्रीय वृक्षारोपण दिवस पर दुनिया भर में 55000+ पौधे लगाए

मानव गतिविधियों के कारण दुनिया भर में अरबों पेड़ों को खोना जारी है, भारत स्थित एनजीओ स्पीहा (सोसाइटी फॉर प्रिजर्वेशन ऑफ हेल्दी एनवायरनमेंट एंड इकोलॉजी एंड हेरिटेज ऑफ आगरा) ने अब तक का अपना सबसे बड़ा वृक्षारोपण अभियान चलाकर पर्यावरण को ठीक करने का प्रयास किया। भारत भर में 200 से अधिक स्थानों और 4 महाद्वीपों में 55,000+ पौधे रोपना।

इस वर्ष का उद्घाटन समारोह आगरा के दयालबाग में यमुना पंप पर आयोजित किया गया था। डीईआई विश्वविद्यालय की शिक्षा सलाहकार समिति के अध्यक्ष परम श्रद्धेय प्रो. प्रेम सरन सत्संगी साहब को ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ प्रदान किया गया, इसके बाद स्पीहा स्वयंसेवकों के एक लाइव बैंड द्वारा भारतीय राष्ट्रीय ध्वज फहराने के साथ-साथ भारतीय राष्ट्रगान गाया गया। सर्वशक्तिमान के कमल चरणों में एक प्रार्थना।

दयालबाग, आगरा में श्री जी.एस.सूद, अध्यक्ष राधास्वामी सत्संग सभा; श्री एम.ए. पठान, स्पीहा अध्यक्ष और श्री पी.के. कालरा, निदेशक दयालबाग शैक्षिक संस्थान। इंटरनेट पर लाइव स्ट्रीमिंग मोड में, दुनिया भर के विभिन्न स्थानों से स्पीहा के स्वयंसेवकों द्वारा एक साथ पौधे लगाए गए। दिल्ली के मुख्य स्वयंसेवक
डॉ. एम. एस. भारद्वाज ने बताया कि दिल्ली में स्वयंसेवकों द्वारा विभिन्न स्थानों पर लगभग 600 पौधे लगाए गए। लाइव स्ट्रीम का प्रबंधन स्पीहा मुख्यालय आगरा द्वारा किया गया था।

स्पीहा, एक पंजीकृत एनजीओ ने 2006 में आगरा, भारत से अपना संचालन शुरू किया, आज 200 से अधिक स्थानों पर दुनिया भर में इसके अध्याय हैं। ग्रह के पर्यावरण और पारिस्थितिकी के संरक्षण के लिए अपने उद्देश्यों और प्रतिबद्धताओं के एक हिस्से के रूप में वार्षिक वृक्षारोपण गतिविधियाँ स्थापना के बाद से जारी हैं। SPHEEHA ने पिछले 15 वर्षों के दौरान दुनिया भर में हजारों पौधे लगाए हैं और उनके अस्तित्व को सुनिश्चित करने के लिए तीन वर्षों तक रखरखाव किया है, और इसके वृक्षारोपण की जीवित रहने की दर 84% है।

पृथ्वी लगभग 3 ट्रिलियन पेड़ों का घर है और मानव सभ्यता की शुरुआत के बाद से यह संख्या लगभग आधी हो गई है। मानवीय गतिविधियों के कारण हम हर साल लगभग 10 अरब पेड़ खो देते हैं। पेड़ मनुष्यों के लिए, उनके उत्पादों के लिए, और जैव विविधता को बढ़ावा देने, कार्बन स्टोर करने, पानी की गुणवत्ता को संरक्षित करने और अन्य पारिस्थितिक तंत्र सेवाओं को करने की उनकी क्षमता के लिए भी महत्वपूर्ण हैं। अपने वृक्षारोपण अभियान के साथ स्पीहा जैसे गैर सरकारी संगठन, दुनिया भर में सरकारों और अन्य संगठनों के हरित प्रयासों के लिए बहुत जरूरी मदद करते हैं।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.