भारती श्रमजीवी पत्रकार संघ की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक नरसिंहगढ़ में संपन्न

पत्रकारिता का द्वार सहकारिता से ही खुलता हैं: पांडेय

सकारात्मक पत्रकारिता से समाज को दिशा मिलती है : मोहन शर्मा

जर्नलिस्ट्स यूनियन ऑफ़ मध्य प्रदेश जम्प द्वारा भारती श्रमजीवी पत्रकार संघ की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक नरसिंहगढ़ में संपन्न

नरसिंहगढ़/भोपाल। वरिष्ठ पत्रकार एवं भारती श्रमजीवी पत्रकार संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक पांडे ने कहा कि भारत में सहकारिता के माध्यम से ही पत्रकारिता का उदय हुआ है, मार्तण्ड समाचार पत्र इसका पहला उदाहरण था,उसके बाद भी देश मे अनेकों समाचार पत्र कोऑपरेटिव सोसाइटी के माध्यम से प्रकाशित किए गए। सहकारी आंदोलन में पत्रकारिता का अहम योगदान है ।आज पुनः सहकारी आंदोलन को मजबूत करते हुए पत्रकारों को अपनी आर्थिक और सामाजिक प्रतिष्ठा बढ़ानी होगी।
श्री पांडेय नरसिंहगढ़ में भारतीय श्रमजीवी पत्रकार संघ की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक को संबोधित कर रहे थे। आयोजन जर्नलिस्ट्स यूनियन आफ मध्य प्रदेश जम्प द्वारा किया गया।
आयोजन के मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक मोहन शर्मा ने कहा कि सकारात्मक पत्रकारिता के माध्यम से समाज को दिशा मिलती है। आपने पत्रकारों को नरसिंहगढ़ के पर्यटन स्थलों का प्रचार प्रसार करने का आग्रह करते हुए कहा कि कलम में शक्ति है जो देश को नई दिशा दे सकती है। अपने पहले कार्यकाल के दौरान विधायक श्री शर्मा ने नरसिंहगढ़ महोत्सव प्रारम्भ करवाया था।
इसी क्रम में बोलते हुए मार्केटिंग सोसायटी के पूर्व अध्यक्ष सुरेश शर्मा ने देश के उत्थान में सहकारिता का बड़ा योगदान बताया ओर भारतीय सहकारिता में पत्रकारिता की अहम भूमिका की सराहना की।
कार्यक्रम में प्रदेश के विभिन्न जिलों से आये पत्रकार साथियोंनक सम्मान भी राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक पांडेय, महासचिव शहनवाज़ हसन, जम्प के प्रदेश अध्यक्ष डॉ नवीन आंनद जोशी और मार्केटिंग सोसायटी के अध्यक्ष सुरेश शर्मा द्वारा किया गया।

दूसरी पाली में राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक का संचालन राष्ट्रीय महासचिव शाहनवाज़ हसन ने किया। इससे पूर्व जर्नलिस्ट्स यूनियन ऑफ मध्यप्रदेश के तत्वाधान में राष्ट्रीय कार्यकारिणी में शमिल देशभर के पत्रकारों के लिए मध्यप्रदेश सरकार के स्वास्थ मंत्री श्री नरेन्द्र शिवाजी पटेल ने ‘ चाय पर चर्चा’ के लिए निमंत्रण दिया। श्री पटेल ने बताया कि मध्यप्रदेश सरकार पत्रकारों के लिए 20,000₹ पेंशन, पत्रकार के माता पिता और बच्चों के लिए स्वास्थ बीमा, पत्रकारों को आवास के लिए कम दर पर 25 लाख रुपए ऋण जैसी सुविधाएं उपलब्ध हैं। उन्हों ने बताया कि मध्य प्रदेश में पत्रकारों के विरूद्ध फर्जी मुकदमे दर्ज नहीं होते, यह राष्ट्रीय स्तर पर पत्रकारों के लिए कार्य करने वाली संस्थाओं की रिपोर्ट से पता चलता है।
राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में एक बार फिर सर्वसम्मति से पत्रकार सुरक्षा कानून लागू करने, आरएनआई की नियमावली को सरल बनाने, अखबारों पर से जीएसटी को समाप्त करने, राष्ट्रीय मिडिया आयोग का गठन, डिजिटल मीडिया एक्ट लागू करने एवं पत्रकारों के राष्ट्रीय रजिस्टर की मांग केन्द्र सरकार से की गई। राष्ट्रीय अध्य्क्ष ने देश भर के पत्रकारों से पत्रकार सुरक्षा कानून लागू करने की मांग को लेकर राष्ट्रपति को पत्र लिखने की बात कही। उन्हों ने सभी पत्रकारों से आह्वान किया कि एक रुपए के पोस्ट कार्ड पर प्रति सप्ताह पत्र लिखकर इस मांग को तब तक भेजते रहें जब तक कानून बन नहीं जाता। राष्ट्रीय महासचिव शाहनवाज़ हसन ने झारखंड के कोल्हान में तीन दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का प्रस्ताव रखा, जिस पर राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने सर्वसम्मति से अपनी स्वीकृति प्रदान की। वहीं संगठन की गोवा इकाई की ओर से श्रीकांत काकतीकर एवं बंगाल इकाई की ओर से बंगाल इकाई के अध्यक्ष सालेश्वर पांडा के द्वारा एक दिवसीय कार्यशाला के प्रस्ताव को राष्ट्रीय कार्यकारिणी के समक्ष रखा गया,जिस की तिथि की घोषणा राष्ट्रीय अध्यक्ष द्वारा जल्द की जाएगी। राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, बंगाल, झारखंड, कर्नाटक, गोवा, दिल्ली, राजस्थान एवं तमिलनाडू आदि जगहों से
पत्रकार साथी अशोक पांडेय,
संपादक, विश्ववार्ता,
शाहनवाज हसन
संपादक, बिरसा वाणी, गिरिधर शर्मा
स्वतंत्र पत्रकार, नितिन चौबे
संपादक, जनतंत्र टीवी, एस.एन.श्याम, के न्यूज इंडिया, शैलेश्वर पांडा
स्वतंत्र पत्रकार, श्रीमती आर चंद्रिका, नवीन पांडे
उप संपादक, दैनिक भास्कर, राजकिशोर सिंह, संजय आर्य, अमित कुमार गुप्ता , शमीना नसरीन, संजय पांडे, संजीव समीर
ब्यूरो प्रमुख,
श्रीकांत काकतीकर, अजय कुमार, श्रीमती इंदु बंसल, नवीन बंसल, सुखनन्दन बंजारे, दिलीप कुमार
वरिष्ठ पत्रकार, कमलेश सिंह राजपूत, थंगामणि जी, बनीब्रत करार,
शिबू निगम, प्रभाकर धागे सहित आयोजन समिति जर्नलिस्ट्स यूनियन ऑफ मध्यप्रदेश के
अध्यक्ष डॉ नवीन नवीन आनंद जोशी, आयोजक एवं सूत्रधार प्रदेश महासचिव डॉ. अरुण सक्सेना, संगठन सचिव डॉ कमल आलोक प्रसाद, सचिव श्याम निगम गुना जिलाध्यक्ष राहुल सक्सेना, शालू गोस्वामी, वैभवी निगम, शिवपुरी जिलाध्यक्ष लक्ष्मण सिंह रावत, भूपेंद्र मिस्त्री, राव भूपेंद्र सिंह, अशोक गुर्जर, मनोज अहिरवार, नितिन योगी आदि पत्रकार शामिल हुए।