जिला कारागार में निकली राम बारात जमकर नाचे कैदी

जिला कारागार में निकली राम बारात जमकर नाचे कैदी

नवरात्रों के दिनों में सभी जगहों पर रामलीलाओं की धूम है। हरिद्वार की जिला कारागार में भी अलग तरह की अनूठी रामलीला चल रही है। यहां के कैदी ही रामलीला के सभी पात्रों को निभा रहे हैं। जिला कारागार हरिद्वार में चल रही रामलीला के दौरान आज खास नजारा देखने को मिला। रामलीला में निकाली गई राम बारात में कैदी जमकर थिरके नजर आए जेल परिसर में निकली राम बारात में बैंड की धुन बजी तो कैदियो ने खूब डांस किया। राम की बारात में डांस करने के लिए कैदी कूद पड़े और ढोल नगाड़ों की थाप पर जमकर थिरके।

बता दें कि इन दिनों जिला कारागार हरिद्वार में रामलीला का आयोजन किया गया है. जिसमें जिला कारागार में बंद कैदी मंचन कर रहे हैं. वरिष्ठ जेल अधीक्षक मनोज कुमार आर्य और 40 वीं पीएससी के उपसेनानायक सुरजीत सिंह पंवार ने बताया कि जिला कारागार में दशहरे के दिन तक रामलीला चलेगी. जिसके लिए एक महीने से जेल में बंद कैदी तैयारी कर रहे थे। उन्होंने बताया कि इसी कड़ी में आज राम बारात निकाली गई है इस दौरान सभी राम बारात की मस्ती में इस तरह लीन हो गए उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजनों से जेल में सकारात्मक ऊर्जा मिलती है और जेल में बंद कैदियों का भी मनोरंजन होता है उन्होंने बताया कि जेल परिसर में पूरी राम बारात को घुमाया गया है और उसके बाद आज राम विवाह भी संपन्न हो गया है।

साधु संत भी मानते हैं कि ये एक अच्छा प्रयास है। जेल में अलग-अलग गुनाहों की सजा काट रहे अपराधियों के बीच रामलीला को दर्शाना उनके हृदय परिवर्तन में सहायक होगा और वे भगवान राम के जीवन से प्रेरणा लेंगे बाबा हठ योगी ने बताया कि कब कोई व्यक्ति किस चीज से सबक लेकर बदल जाए इसका नहीं पता होता जेल में किए जा रहे प्रयासों से बंदिगण भी अपने जीवन में बदलाव लाएंगे यह मुझे पूरा विश्वास है।